राशन कार्ड धारको को लगा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड और होगी वसूली, यहां देखे पूरी लिस्ट

राशन कार्ड धारको को लगा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड और होगी वसूली, यहां देखे पूरी लिस्ट
Ration Card List: अगर आप भी राशन कार्डधारक (Ration Cardholder) हैं और सरकार के फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार जल्दी ही आपका कार्ड (Ration Card Cancellation) कैंसिल करने वाली है. केंद्र सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड को कैंसिल किया जाएगा. यानी अब देश के लाखों लोगों को फ्री राशन की सुविधा नहीं मिलेगी. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

रद्द होंगे 10 लाख कार्ड

सरकार ने जानकारी दी है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं. विभाग की और से इन लोगों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. अब इन सभी लोगों के राशन कार्ड कैंसिल कर दिए जाएंगे. आपको बता दें कि इसके तहत करीब 10 लाख लोगों के राशन कार्ड को चिन्हित किया गया है.

इन लोगों के कैंसिल होंगे कार्ड

NFSA के अनुसार, ऐसे लोग जो कार्ड धारक हैं और इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से ज्यादा जमीन है उन लोगों के नाम लिस्ट से काट दिए जाएंगे. इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को फ्री राशन भी हीं मिलेगा. कई कार्डधारक ऐसे भी हैं जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं, इनका भी कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा.

डीलर के पास जाएगी लिस्ट

आपको बता दें कि सरकार के नियम के अनुसार, जो भी अपात्र लोग हैं उनकी पूरी लिस्ट डीलर के पास भेज दी जाएगी, ताकि गलती से भी डीलर इन लोगों को राशन नहीं देंगे. इतना ही नहीं, डीलर ऐसे लोगों का नाम चिंहित कर इसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे. जिसके बाद इन लोगों के कार्ड ही रद्द कर दिये जाएंगे.

80 करोड़ लोगों को मिल रहा इस योजना का लाभ 


गौरतलब है कि सरकार की इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. लेकिन सरकार अब इन लोगों को लेकर सख्ती दिखा रही है. इनके कार्ड तो कैंसिल किए ही जाएंगे, साथ ही इनसे वसूली भी की जाएगी.

Share this story