Mahindra Thar से हटा दिया यह जबरदस्त फीचर, अब ऑफ रोडिंग में हो सकती है 'दिक्कत'
Mahindra Thar से हटा दिया यह जबरदस्त फीचर, अब ऑफ रोडिंग में हो सकती है 'दिक्कत'

Mahindra Thar Locking Differential: महिंद्रा थार (Mahindra Thar) एसयूवी की देश में अलग ही दीवानगी है. सालों से ग्राहकों के दिलों पर राज करने वाली यह एसयूवी ऑफ रोडिंग की क्षमता भी रखती है. कंपनी इसमें 4X4 का फीचर देती है, जिसके जरिए आप इसे मुश्किल रास्तों पर भी ले जा सकते हैं. हालांकि, कंपनी ने ग्राहकों को झटका देते हुए अपनी इस एसयूवी से एक फीचर को हटा दिया है. इस फीचर के जरिए ऑफरोडिंग के दौरान आप मुश्किल रास्तों को भी आसानी से पार कर पाते थे. 


रिपोर्ट के मुताबिक, महिंद्रा ने थार के मकैनिकल्स में थोड़ा बदलाव किया है. महिंद्रा लॉकिंग डिफरेंशियल फीचर को पूरे थार रेंज में स्टैंडर्ड फीचर के रूप में पेश करती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. आइए पहले जानते हैं कि लॉकिंग डिफरेंशियल आखिर होता क्या है?

क्या होता है Locking Differential?
दरअसल, यह फीचर गाड़ी के पहियों में ट्रैक्शन की कमी का पता लगाता है, और उस व्हील को ज्यादा पावर देता है, जिसे ट्रैक्शन मिल रहा हो. आसान भाषा में समझें तो अगर आपकी गाड़ी के पिछले दो पहिए कीचड़ में फंस गए हैं. अब दोनों में से जो पहिया कम स्लिप हो रहा होगा, उसे ज्यादा पावर दी जाएगी, जिससे गाड़ी आसानी से बाहर आ सके. यह फीचर ऑफ रोडिंग के दौरान कीचड़ वाले रास्तों पर बड़ा काम आता है. 

महिंद्रा ने पूरी रेंज में स्टैंडर्ड फिटमेंट के तौर पर मैकेनिकली लॉकिंग डिफरेंशियल देना बंद कर दिया है. यह केवल टॉप-स्पेक LX ट्रिम्स में ही पेश किया जाएगा और वह भी एक विकल्प के रूप में. यानी इस फीचर के लिए अब आपको अलग से पैसे खर्च करने होंगे. 

Share this story