Whatsapp Chat पर Hi Mummy लिखकर 40 करोड़ का चूना लगा गए चोर, बिना समझे बूझे ही पैसे कर दे रहे हैं ट्रांसफर

Whatsapp Chat पर Hi Mummy लिखकर 40 करोड़ का चूना लगा गए चोर, बिना समझे बूझे ही पैसे कर दे रहे हैं ट्रांसफर

Whatsapp Scam: ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने 2022 में एक टेक्स्ट मैसेज घोटाले में $7 मिलियन डॉलर से अधिक (करीब 40 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाया है, जिसमें धोखेबाजों ने खुद को परिवार के रूप में पेश किया और लोगों को उन्हें पैसे भेजने के लिए राजी किया. 'हाय मम' (Hi Mummy) या 'फैमिली इम्पर्सनेशन' (खुद को फैमिली का मेंबर बताकर) घोटाले ने दुनियाभर के लोगों को हैरानी में डाल दिया. धोखेबाजों ने व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए पीड़ितों से संपर्क किया और फिर खुद को परिवार का सदस्य बताकर मजबूरी का फायदा उठाया. व्हाट्सएप पर एक परिवार के सदस्य या दोस्त के रूप में खुद को प्रेजेंट किया और बताया कि उसने अपना फोन खो दिया या क्षतिग्रस्त हो गया. नए नंबर से संपर्क करके इमोशनल मैसेज लिखने की कोशिश की.

ऑस्ट्रेलिया में 11 हजार से ज्यादा लोग स्कैम के शिकार

ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता और प्रतिस्पर्धा आयोग (ACCC) के अनुसार, पिछले तीन महीनों में इस घोटाले की वजह से पीड़ितों की संख्या में कम से कम दस गुना बढ़ोतरी हुई है. ऑस्ट्रेलिया की स्थानीय मीडिया ने बताया कि सिर्फ साल 2022 में, एसीसीसी का कहना है कि कम से कम 11,100 पीड़ितों से 72 लाख डॉलर (40 करोड़ से अधिक) की चोरी हुई है. ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा नियामक ने कहा कि पीड़ितों की संख्या अगस्त के बाद से दस गुना बढ़ गई, जब 1150 से अधिक घोटाले हुए, जिसमें कुल 2.6 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था. एक उदाहरण के लिए आपको इस ट्वीट पर नजर डालना चाहिए.

'हेलो मम्मी-हेलो पापा' कहकर बनाया जा रहा बेवकूफ

'Hi Mum' स्कैम में बढ़ोतरी के बाद हम आस्ट्रेलियाई लोगों से परिवार के किसी सदस्य या मित्र के फोन संदेशों से सावधान रहने का आग्रह कर रहे हैं, जिसमें यह दावा किया जाता है कि उन्हें मदद की जरूरत है. एसीसीसी ने इस साल अगस्त में महीने में कहा, '1150 से अधिक लोग घोटाले के शिकार हुए, जिसमें कुल 2.6 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ.' नियामक ने कहा कि अधिकांश परिवार इस घोटाले में 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं द्वारा रिपोर्ट किए गए. संदिग्ध संदेश प्राप्त करने वाले लोगों से संपर्क करने वाले लोगों को वेरिफाई करने का आग्रह किया.

बिना समझे बूझे ही पैसे कर दे रहे हैं ट्रांसफर

एसीसीसी के उपाध्यक्ष डेलिया रिकार्ड ने अगस्त में कहा, 'यदि आप अपने बेटे, बेटी, रिश्तेदार या दोस्त होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति से संपर्क करते हैं, तो उन्हें अपने फोन में पहले से सेव होने वाले नंबर पर कॉल करके पुष्टि करें कि यह अब उपयोग में है या नहीं. अगर वे उठाते हैं तो आप जान जाएंगे कि यह एक स्कैम है.' अगर वह कॉल पर संपर्क करने में असमर्थ होते हैं तो वेरिफाई करना जरूरी है कि क्या वह आपके परिवार का है भी या नहीं. उससे संपर्क करके यह समझने की कोशिश करें कि आखिर में वे किससे बात कर रहे हैं.

ACCC ने लोगों से किया यह अनुरोध


डेलिया रिकॉर्ड ने आगे कहा, 'यदि आप अभी भी अपने परिवार के सदस्य या मित्र से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, तो एक व्यक्तिगत प्रश्न पूछने पर विचार करें जिसका उत्तर स्कैमर को नहीं पता हो.' आस्ट्रेलियाई लोगों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित किए बिना कभी पैसा न भेजें कि वे इसे किसे भेज रहे हैं.

Share this story